बालों का झड़ना कैसे रोकें, एवं रूसी (Dandruff) दूर करना

अदरक कई बीमारियों का इलाज करता है । इसलिए आयुर्वेद मे अदरक एक कारगर औषधि है। अदरक का रस बालों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी औषधी है। यह एक एै... thumbnail 1 summary
अदरक कई बीमारियों का इलाज करता है । इसलिए आयुर्वेद मे अदरक एक कारगर औषधि है। अदरक का रस बालों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी औषधी है। यह एक एैसी जड़ी बूटी का कम करती है जो बालों की हर प्रकार की समस्या को दूर कर देती है। ।अदरक में अमलीय गुण होते हैं जो बालो से गंदगी को साफ करते है।

अदरक के लाभ बालों के लिए


रोके बालों का झडना
अदरक के रस से बालों का झड़ना कम हो जाता है। 1 चम्मच जैतून के तेल को 2 चम्म्च अदरक के रस में मिलाकर बालों पर तेल मालिश की तरह लगाएं। और 15 मिनट तक लगा छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से बालों को धों लें। कुछ दिनों तक इस उपाय को करने से बालों का झड़ना रुक जाता है।

एक चम्मच जोजोबा तेल में एक चम्मच शहद मिलाएं और इसे अदरक के रस में अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। और इस पेस्ट को बालों पर 15 मिनट तक लगा लें उसके बाद पानी से बाल धो लें।
रूसी 
रूसी को हटाने का सबसे बेहतर और कारगर तरीका है अदरक का रस। एक चम्म्च नींबू के रस को अदरक के रस में मिलाएं। और इससे बालों को धों लें। इसका इस्तेमाल आप तेल के रूप में भी कर सकते हो। इसे इस तरह से लगाएं जिससे यह बालों की जड़ों तक न पहुंच सके।15 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहन दें। इसके बाद बालों को गर्म पानी से अच्छे से धो लें। 
गुलाब जल में अदरक के रस को अच्छे से मिला लें और इससे अपने बालों को धों लें। इससे रूसी खत्म होने लगती है।